Sunday, May 10, 2009

ये क्या जगह हैं दोस्तों : चित्र पहेली 1 - पहचाने इस झील को

भारत की सुंदरता किसी से छिपी नहीं है । हमारा देश एक ओर तो बर्फ से ढ़के पहाड़ों से घिरा हुआ है तो दूसरी और इसके एक हिस्से में मरुस्थल और दक्षिणी इलाके में हजार किमी तक फैली हुई तटरेखा है। पंजाब से लेकर बंगाल तक नदियों की जलोढ़ मिट्टी से बने हरे भरे मैदान हैं तो वही विन्ध्य से ले कर दक्षिण का प्रायद्वीपीय भारत पूरा पठारी है।

पर ये तो हुई सिर्फ भौगोलिक संरचना में विविधता की बात! इसके आलावा विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक विरासतों को अपने आप में समेटे ये देश थोड़ी थोड़ी दूरी पर इतनी अलग तरह की झांकियाँ प्रस्तुत करता है कि इसकी खूबसूरती को अतुल्य कहना कतई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

मुसाफ़िर हूँ यारों पर मैं आज से शुरु करने जा रहा हूँ एक नया स्तंभ जिसमें भारत की इसी वैविध्यपूर्ण सुंदरता को चित्र पहेली के माध्यम से उभारा जाएगा। आपको बस इतना करना है कि दिए गए चित्र और संकेतों के आधार पर ये पहचानना है कि ये तसवीर किस जगह की है। सबसे पहले सही उत्तर देने वाले को उसी प्रविष्टि में लिंकित किया जाएगा।

तो इस श्रृंखला की शुरुवात इस चित्र के साथ। आपको बताना है कि इस झील का नाम क्या है और ये कहाँ अवस्थित है ?


छायाकार - दीपांकर मित्रा


संकेत १ : इस झील की सबसे खास बात ये है कि इसका नया नाम हिंदी फिल्मों के एक मशहूर कलाकार के नाम पर रखा गया है।

जी हाँ ये कलाकार हैं मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित जिन्होंने १९९७ में यहाँ फिल्म कोयला के एक गाने की शूटिंग की थी। तब से संगेत्सर झील के नाम से जाने वाली इस झील का प्रचलित नाम माधुरी झील पड़ गया।


संकेत २ : दूसरी खास बात ये कि ये झील समुद्रतल से १४००० फीट की ऊंचाई पर है। अब इस ऊँचाई पर जगह हिमालय से ही सटी होगी पर ये जगह है अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर से करीब ४० किमी दूरी पर।

संकेत ३: इस झील का निर्माण भूकंप की वज़ह से हुआ है।

1950 के पहले यहाँ पहाड़ी ढलान पर एक जंगल हुआ करता था जो भूकंप से नीचे धँसता चला गया। बहुत सारे पुराने चीड़ के पेड़ नष्ट हुए पर मृत पेड़ों के तने नीले जल के बीचों बीच ठूँठ के रूप में अपनी उपस्थिति जताते रहते हैं।



चलिए अगर आपने इसे ख़ुद देखा हो तो जवाब आपके पास है पर अगर नहीं भी देखा तो अनुमान तो लगा ही सकते हैं और फिर गूगल बाबा तो हैं ही :)

तो इस पहली चित्र पहेली का सही जवाब दिया है एक ही नाम वाले दो सज्जनों यानि अभिषेक मिश्रा और अभिषेक ओझा ने। आप दोनों को हार्दिक बधाई और बाकी लोगों को भी जिन्होंने इस पहेली का उत्तर ढूँढने के लिए प्रयास किया।

9 comments:

  1. Sangetser lake (Madhuri Lake) in Arunachal Pradesh. Near Tawang.

    ReplyDelete
  2. munish ji paheli to nahi boojh saki par aapka geet bahut achha laga badhai

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  4. भइया पता नही है, उत्‍तर की प्रतिक्षा रहेगी।

    ReplyDelete
  5. बड़ी मुश्किल है...

    ReplyDelete
  6. Nirmala ji geet pasand karne ka shukriya.

    Waise mera naam Manish (मनीष) hai munish nahin. Munish ji ek alag blog Maykhana chalate hain.

    ReplyDelete
  7. Arunachal Pradesh ke Tawang ka 'Madhuri Lake', jahan 'Koyala' film ki shuting bhi hui thi.

    ReplyDelete
  8. हम तो नहीं गए हैं. कहीं देखो हो ऐसा भी याद नहीं आ रहा. हिमालय में ही कहीं होना चाहिए.

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails