शनिवार, 10 अप्रैल 2010

चित्र पहेली 13 : हैं ना ये अज़ीबोगरीब पेड़ पौधे ?

भगवन की बनाई ये प्रकृति भी निराली है। ऐसे ऐसे मंज़र दिखाती है कि देख कर दाँतो तले अंगुली दबा लेनी पड़ती है। धन्य हैं इस विशाल पृथ्वी की विचित्रताएँ ! इस बार की चित्र पहेली में मैं ऐसे ही कुछ अलग सी तसवीरें लेकर आया हूँ। हैं तो ये तसवीरें एक पेड़ और एक पौधे की पर यक़ीन मानिए इनकी छवि आपको हैरत में जरूर डाल देगी। आपको आज की इस चित्र पहेली में बस इतना बताना है कि इन्हें किस नाम से पुकारा जाता है?

ये पहली तसवीर देख रहे हैं आप ! इस अजीबोगरीब पेड़ को देख कर कहीं आपको कुकुरमुत्ते यानी Mushroom की याद तो नहीं आ रही? अगर आसमान से देखें तो पेड़ों का ये झुंड विशाल कुकुरमुत्तों के जैसा ही तो लगेगा, बस फर्क सिर्फ रंग का रहेगा यानि सफेद की जगह हरा। वहीं पेड़ों के इस झुंड को नीचे से देखने से ऐसा मालूम होता है जैसे गर्मी से बचने के लिए भगवन ने अपने लिए ये छतरियाँ बना ली हों।

चित्र छायाकार : जेन वानड्रॉप
पर जहाँ ऐसे पेड़ पाए जाते हों वहाँ के पौधे क्या अनूठे नहीं होंगे। अब जरा इन लम्बोदर को देखिए। ढंग से मिट्टी तक नसीब नहीं पर इन चट्टानों के बीच तपती गर्मी में किस तरह अपना उदर यानि पेट फुलाकर बैठे हैं। पर ये मत सोचिएगा कि इस बेढंगे रूप वाले तने की शाखाओं से निकलते पुष्प भी वैसे ही होंगे। इस पौधे से निकलने वाले हल्के और गहरे गुलाबी रंग के फूल निहायत खूबसूरत होते हैं।

चित्र छायाकार : जेन वानड्रॉप

तो एक बार फिर से प्रश्न दुहरा दूँ। आपको आज की पहेली में बताना ये है कि इन विचित्र पेड़ पौधों के नाम क्या हैं। बाकी इनकी अन्य खासियतों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे अगली पोस्ट में आपके जवाबों के साथ। आपके जवाब तब तक माडरेशन में रखे जाएँगे।

और हाँ चलते चलते एक बार फिर संवाद डॉट काम के प्रति आभार व्यक्त करूँगा कि इस चिट्ठे को यात्रा वृत्तांत श्रेणी के लिए निर्णायकों ने सर्वश्रेष्ठ चिट्ठे के रूप में चुना। मेरी आगे भी कोशिश रहेगी कि जहाँ तक हो सके अपने यात्रा संस्मरणों को रोचक ढंग से आप तक पहुँचाने का सिलसिला जारी रखूँ।

13 टिप्‍पणियां:

  1. ऊपर वाले का तो कुछ पता नहीं. नीचे वाला ऐड़ेनियम है.

    जवाब देंहटाएं
  2. मनीष जी सच में अद्भुत पौधे हैं...नाम तो नहीं बता पाउँगा लेकिन देख कर आनंदित हो गया...आप की खोज विलक्षण है...
    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  3. पहला वाला:

    the mushroom-shaped Dragon's Blood tree (Dracaena cinnabari).

    दूसरा वाला:

    The succulent Socotran Fig Tree (Dorstenia gigas)



    --Mostly found in Socotra Islands--

    जवाब देंहटाएं
  4. 1)Dragon's Blood trees.
    socotra island

    2) Bottle tree (Adenium obesum) on Socotra Island

    regards

    जवाब देंहटाएं
  5. 1)Shaped like a giant mushroom, the Dragon’s Blood tree spreads out into the sky. It is believed that the tree is a valuable source for varnishes, dyes and all-purpose medicine. The Desert Rose which is simply described as a ‘blossoming elephant leg’ is also unique to the island. Despite the Desert Rose’ odd appearance, what makes it even more unique is that it apparently does not rely on soil to flourish. It’s powerful roots grows straight into rock.
    regards

    जवाब देंहटाएं
  6. 1. dracena cinnibaris or Dragon’s Blood Tree

    2. Desert Rose (adenium obesium)

    place:- Socotra Island...The name Socotra is derived from a Sanskrit name, meaning "The Island of Bliss"

    जवाब देंहटाएं
  7. 2) Desert Rose (adenium obesium) which looks like nothing so much as a blooming elephant leg:

    regards

    जवाब देंहटाएं
  8. पहले पेड़ का नाम भी पता चल गया. ये है ड्रेकेना ट्री. दूसरे का नाम एडेनियम तो बता ही चुका हूं.

    जवाब देंहटाएं
  9. ये द्वीप सुखधारा (सोकोत्रा) के दुर्लभ फ्लोरा और फौना हैं !

    जवाब देंहटाएं
  10. हो गया प्रसन्न मन देख कर विचित्रता
    नाम गुण न जानता है मोहती विविधता

    जवाब देंहटाएं