Thursday, July 22, 2010

चित्र पहेली 15 : क्या आपने पहले कभी देखा है इतना ख़तरनाक रेलवे स्टेशन ?

अपना शहर या कस्बा किसे अच्छा नहीं लगता। पर कभी यूँ भी होता है कि आप किसी ऐसी जगह से आते हैं जिसका नाम अटपटा सा हो। अक्सर ऐसे कस्बे से आने वाले लोग अपने कस्बों का नाम लेने से झिझकते हैं।

अब उदहारण के लिए अपने यहाँ काम करने वाली से एक बार जब मैंने ये पूछा कि तुम्हारे गाँव का नाम क्या है तो कई दिनों तक उसने ये प्रश्न टाल दिया। बाद में मुझे पता चला कि असल में उसके गाँव का नाम 'कुरकुरा' है इसलिए वो मुझे बताने में शर्मा रही है। वैसे एक बात ये भी है कि भारत में नामों की इतनी विविधता है कि एक प्रदेश वालों को अक्सर दूसरे प्रदेशों में जाने पर अधिकांश नाम अटपटे लगते हैं।

पर जनाब क्या आप जानते हैं कि भारत में एक स्टेशन ऐसा भी है जो अपने बाशिंदों को यूँ ही 'गुंडा' बना देता है। चौंक गए, जाड़े की उस सुबह को मैं भी चौंक गया था जब बाहर की हवा खाने डिब्बे के दरवाजे तक पहुँचा था और सामने स्टेशन के नाम की जगह ये लिखा दिखाई दे गया था। अब आप ही बताइए क्या यहाँ के बाशिंदे कभी अपने कस्बे का नाम बताने की ज़ुर्रत कर सकेंगे ?

(चित्र को बड़ा करने के लिए उसके ऊपर क्लिक करें।)

तो आज की चित्र पहेली में आपको बताना ये है कि ये स्टेशन भारत के किस रेलमार्ग पर स्थित है या सिर्फ इतना ही बता दीजिए कि इसके आस पास का शहर कौन सा है?

मुझे भी आज तक इस नाम के पीछे के रहस्य का पता नहीं चल सका है। तो जब तक आप इस प्रश्न का जवाब तालाशें मैं आपको इसी मार्ग से अपने अगले यात्रा वृत्तांत के गन्तव्य तक ले चलने की तैयारी करता हूँ। हमेशा की तरह आपके जवाब माडरेशन में रहेंगे।

अपडेट 31.7.10
इस चित्र पहेली के जवाब के सबसे पहले नज़दीक जाने का श्रेय जाता है शाह नवाज़ जी को। पर ये स्टेशन किस रेलवेलाइन और किस स्टेशन के पास है ये बताने में सफ़ल रहे इस पहेली के विजेता नीरज जाट। नीरज को बहुत बहुत बधाई। बहुत लोगों ने डुमराँव के पास की जिस जगह का उल्लेख किया है उसका नाम है गुंडा चौक और वो जगह सड़क मार्ग में पड़ती है। आप सभी का अनुमान लगाने के लिए आभार !

11 comments:

  1. What a name! And here is another one for you on the Kalka-Shimla toy train route!

    ReplyDelete
  2. "गुंडा बिहार" का स्टेशन कोड GDBR है, यह RNC (Ranchi) Division के अंतर्गत आता है तथा झारखण्ड में स्थित है.

    ReplyDelete
  3. इसका नाम है गुण्डा बिहार। यानी यह इस समय या तो बिहार में है या झारखण्ड में। ठीक है?
    डबल इलेक्ट्रिक लाइन है। स्टेशन पर कोई सिग्नल भी नहीं है, क्रॉस ऑवर भी नहीं है। यानी यह स्टेशन एक हाल्ट है। और किसी प्रमुख लाइन पर है।
    खोज करने पर पता चला है कि यह मुरी और टाटानगर के बीच में चाण्डिल से पहले है।

    ReplyDelete
  4. DUMRAON, BHOJPUR
    के आसपास पडता है जी, बिहार में

    प्रणाम

    ReplyDelete
  5. Arre bhai, jaldi rahasya kholiye iska.

    ReplyDelete
  6. रांची, पुरुलिया के आस पास कहीं हैं ?

    ReplyDelete
  7. geographical location: Jamnagar, Gujarat, India, Asia


    This place is situated in Jamnagar, Gujarat, India, its geographical coordinates are 22° 1' 0" North, 69° 43' 0" East and its original name (with diacritics) is Gunda.

    ReplyDelete
  8. इस सुन्दर पोस्ट के लिए बधाई.

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails