Tuesday, September 29, 2015

क्या है नियाग्रा शहर में जलप्रपात के आलावा ? Attractions of Niagara apart from fall !

अगर आपको ये लग रहा हो कि नियाग्रा शहर में वहाँ के जलप्रपात और नदी के आलावा कुछ है ही नहीं तो आज मैं आप का भ्रम दूर किए देता हूँ। वास्तविकता ये है कि इस छोटे से शहर  में जलप्रपात को करीब से देखने के आलावा कई अन्य आकर्षण भी हैं जो पूरे परिवार और विशेषकर बच्चों को खासतौर पर रुचिकर लगें। वैसे भी अगर आप यहाँ रुकेंगे तो कुछ तो चाहिए ना अपनी शामों व रातों को  रोमांचक और रंगीन बनाने के लिए! हालांकि नियाग्रा की इस पाँच दिवसीय यात्रा में हमने अपने  खाली समय का ज्यादा हिस्सा  जलप्रपात और नदी के उत्तरी और दक्षिणी किनारों की सैर करने में बिताया पर साथ साथ बचे खुचे समय में यहाँ के बाकी आकर्षणों की टोह भी लेते रहे।

बचपन से हमारे यहाँ हिंदी अख़बार के साथ Times of India भी आया करता था। उन दिनों अखबार पढ़ते वक़्त मैं तो बस पहले पेज के बाद सीधे खेल पृष्ठ पर जाता था जहाँ  कार्टून भी आते थे। पर उन कार्टूनों में फैंटम के आलावा किसी और चरित्र से तारतम्य मिलाना मुश्किल होता था। अख़बार के उन्हीं पन्नों में पहली बार Ripley's Believe It or Not का जिक्र देखा। उसके बाद टीवी पर इससे जुड़ा शो भी दिखा, पर जब मुझे पता चला कि  नियाग्रा के क्लिफ्टन हिल पर इसका अपना संग्रहालय है तो सुबह की सैर में एक दिन हम इसे देखने पहुँच गए ।

Ripley's Believe It or Not  Museum, Niagara Falls
इस संग्रहालय को यहाँ बने पचास साल से अधिक हो चुके हैं । सप्ताहांत को छोड़ ये सुबह दस से रात ग्यारह बजे तक खुला रहता है। मगर इसमें प्रवेश के लिए व्यस्कों को नौ सौ रुपये की मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। वैसे तो समयाभाव की वज़ह से मैं इसमें जा नहीं पाया पर ये विचार जरूर मन में आया कि जब संग्रहालय की इमारत ही इतनी अजूबा है  तो अंदर रखे शिल्प भी  मजेदार ही होंगे।

Clock Tower, Niagara Falls
अमेरिकी परिपेक्ष्य में देखें तो आप पाएँगे कि उनकी संस्कृति में मनोरंजन के कुछ जाने पहचाने आयाम हैं जो धीरे धीरे सारे विश्व में फैल चुके हैं। 4D थियेटर , डरावने चरित्रों से भरे तथाकथित मनोरंजन गृह, बॉलिंग एलेज़, एम्यूजमेंट पार्क, स्काई व्हील, गोल्फ कोर्स समझिए दुनिया का हर बड़ा शहर इस संस्कृति को अपना चुका है या अपनाने की प्रक्रिया में है। रही कनाडा और वो भी नियाग्रा की बात तो वो तो बिल्कुल सटा ही हुआ है अमेरिका से तो उससे अछूता कैसे रह पाएगा? क्लिफ्टन हिल के आस पास के इलाक़े ऐसी ही जगहों से अटे  पड़े हैं। एक नज़र आप भी डालिये। .:)


Frankenstein के खौफ़नाक चरित्र से तो परिचय है ना आपका अगर नहीं हैं तो यहाँ मिल लीजिए और अगर इन खूँखार काल्पनिक पात्रों  से काम ना चले तो असल के अपराधियों से यहाँ  आपकी मुलाकात हो ही जाएगी।




ये सज्जन.. ओह माफ कीजिएगा ये दुर्जन तो रास्ते में बैठे मिल गए तो सोचा इनसे रूबरू होने की स्मृति को चित्रों में सँजो लें।





नियाग्रा की स्काइ व्हील 175 फीट ऊँची है। इसकी बगल में एक डॉयनोसार पार्क और गोल्फ कोर्स भी है।


Sky Wheel and Dinosaur Park, Clifton Hill, Niagara



गिनीज बुक के कुछ कारनामों की झाँकियाँ आप यहाँ भी देख सकते हैं। नियाग्रा की अच्छी बात है कि ये सारी जगहें एक किमी के दायरे में सिमटी हुई हैं। जहाँ तक प्रवेश शुल्क की बात है तो वो प्रति व्यक्ति पाँच से पन्द्रह डॉलर के बीच ही रहता है । कुछ जगहों में एक साथ जाने से डिस्काउंट कार्ड की भी व्यवस्था है।





खाने पीने के मामले में भी क्लिफ्टन हिल में बहुतेरे विकल्प हैं और यहाँ भी अमेरिकी प्रभाव स्पष्ट दिखता है। बर्गर किंग के इस बर्गर को खाए या नहीं पर ये आपकी नज़रों से बच नहीं पाएगा। क्या कहा बर्गर नहीं पसंद? कोई बात नहीं आपको पिज़्जा खिला देते हैं पर इटालियन नहीं बल्कि बोस्टन पिज्जा। वैसे अगर मेरी तरह देशी खाने के आलावा  किसी और तरह का भोजन आपके गले से नीचे नहीं उतरता तो इस इलाके में किला, मोक्ष और कई अन्य  भारतीय रेस्त्राँ भी हैं।



ज़ाहिर है जहाँ खाने की व्यवस्था होगी वहाँ गला तर और झूमने नाचने वाली जगहें भी होंगी। सो भोजन के पहले थोड़ा खेलिए, पीजिए, झूमिए और खाइए। हमारा समूह तो ज्यादातर भारतीय भोजनालयों की ही शोभा बढ़ाता रहा और एक बार खाने में  15-20 डॉलर में हमारा काम चल जाता था।


अब रूबी ट्यूजडे (Ruby Tuesday) से आप क्या समझेंगे? नहीं नहीं ये कोई माणिक की दुकान नहीं जो मंगल को खुली रहती हो बल्कि एक रेस्त्राँ है जिसका नामा रॉक बैंड रालिंग स्टोन के गाए इस लोकप्रिय गीत की वज़ह से पड़ा था। किसी रॉक बैंड से किसी भोजनालय का नामाकरण होने की बात मेरे लिए नई नहीं थी। भारत में मसूरी के चिक चॉकलेट के बारे में लिखते हुए कुछ इसी तरह का किस्सा सामने आया था।



मंगलवार को भले आप Ruby Tuesday में खाएँ पर शुक्रवार की शाम अगर नियाग्रा में गुलज़ार करनी हो तो यहाँ जरूर तशरीफ़ लाएँ। TGI Friday की शुरुआत भी अमेरिका में हुई और वो भी इसलिए कि युवा लड़कों के साथ लड़कियों को भी ऐसी जगह उपलब्ध कराई जाए जहाँ वे अपना सप्ताहांत बिता सकें। वैसे क्या आप बता सकते हैं कि Friday  के साथ ये जो TGI जुड़ा हुआ है उसका मतलब क्या है?


रहने के लिए नियाग्रा में छोटे बड़े होटलों की लंबी फेरहिस्त है। शेरटन जेसे होटलों में रहना तो ख़ैर काफी मँहगा होता होगा पर सौ डॉलर के करीब प्रति दिन में अच्छे होटल मिल सकते हैं।


इस श्रंखला की अगली कड़ी में ले चलेंगे आपको ले चलेंगे नियाग्रा नदी के उत्तरी सिरे की ओर जहाँ ये लेक एरी से निकलती है। अगर आपको मेरे साथ सफ़र करना पसंद है तो फेसबुक पर मुसाफ़िर हूँ यारों के ब्लॉग पेज पर अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराना ना भूलें। मेरे यात्रा वृत्तांतों से जुड़े स्थानों से संबंधित जानकारी या सवाल आप वहाँ रख सकते हैं।

नियाग्रा की श्रंखला में अब तक 


20 comments:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल बुधवार (30-09-2015) को "हिंदी में लिखना हुआ आसान" (चर्चा अंक-2114) (चर्चा अंक-2109) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक आभार !

      Delete
  2. भाई , आप जैसा पर्यटक नहीं देखा ! अनवरत नये देश और सस्कृति से रूबरु तो होते कब से देख रहा हूं ! मनीष मुसाफ़िर को सलाम !

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया विमल जी इस मुसाफ़िर के साथ कदम से कदम मिलाने के लिए।

      Delete
  3. I had also written a post on Niagara at Ghumakkar... dont know if you read it

    ReplyDelete
    Replies
    1. Kindly give the link of that post. I will love to read that Tiwari jee !

      Delete
    2. ji sir... 3 part thhe... last part Niagara wala link ye hai

      http://www.ghumakkar.com/niagara-falls/

      Delete
  4. बहुत अच्छा विवरण नियाग्रा का.

    ReplyDelete
    Replies
    1. जानकर खुशी हुई।

      Delete
  5. हमें तो नि‍याग्रा की सैर कर बहुत मजा आया। धन्‍यवाद ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया,नियाग्रा से जुड़ी एक बेहद मर्मस्पर्शी प्रेम कहानी है. आप जैसे काव्यात्मक हृदय रखने वाले को जरूर छुएगी। लिंक ये रही..

      http://travelwithmanish.blogspot.in/2015/09/journey-from-niagara-whirlpool-to.html

      Delete
  6. Sir apki niagra wala lekh pda bhut si bdiya tha esa lga ki hum hi yatra kr rhe h or jo pic h wo bhi bhut shandar h sir kya online koi achhi site h photography sikhne ki apne dhyan me hoto btaega

    ReplyDelete
    Replies
    1. शु्क्रिया.. मिलने से जरूर बताऊँगा !

      Delete
  7. "अमेरिकी परिपेक्ष्य में देखें तो आप पाएँगे कि उनकी संस्कृति में मनोरंजन के कुछ जाने पहचाने आयाम हैं जो धीरे धीरे सारे विश्व में फैल चुके हैं..."
    ट्रैवलॉग लेखन में मुझे इस तरह के विश्लेषण या आॅबज़रवेशन हमेशा से पसंद आते हैं। आखिर आप सफरनामा दर्ज करते हुए एक सोशल कमेंटेटर भी होते हैं। नए दौर के लेखन में इसकी कमी खूब खटकती है

    ReplyDelete
    Replies
    1. अलका जी शायद इसकी एक वज़ह ये भी हो सकती है कि आजकल हमें किसी जगह रहने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। नतीजन हम वहाँ के सामाजिक परिवेश को ढंग से टटोल ही नहीं पाते।

      Delete
  8. नियाग्रा के आस पास का इलाका काफी अच्छा लगा | विदेशी धरती अक्सर साफ सुधरी नजर आती है

    ReplyDelete
  9. I have seen believe it or not in Orlando,It has a very beautiful architectural design .Awesome post with awesome photos .Nice to know that Niagara has many more attractions other water fall :)

    ReplyDelete
  10. बढ़िया सैर हो गई नियाग्रा की घर बैठे । मेरी ब्लॉग परआप का स्वागत है ।

    ReplyDelete
  11. Awesome blog and pics with nice informations - my tempo traveller tempo traveller hire, tempo traveller on rent , car rental, car hire tours at cheap and best price...

    ReplyDelete
  12. Nice Blog for Hindi users... And yes Amazing pics with their great description. I also started writing and I have written a blog about Alwar- a district in Rajasthan, in future I will write more about this place and its popular places to visit.

    You can check my blog here- http://my-alwar.blogspot.in/

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails