Wednesday, September 2, 2015

टोरंटो से नियाग्रा : कैसा दिखता है रात में नियाग्रा का जलप्रपात ? Toronto to Niagara : Night View of Niagara Falls !

पिछले साल की बात है। मई का महीना था। एक शादी में शिरक़त करने दिल्ली जा रहा था। अभी मुगलसराय स्टेशन पार भी नहीं किया था कि ख़बर आई कि अगले हफ्ते कार्यालय के काम से मुझे कनाडा के नियाग्रा शहर में जाना है। कनाडा की यात्रा की संभावना तो कई महीनों से सर पर थी पर ये पता नहीं चल रहा था की आखिर जाना कब है? सो बड़े बेमन से शादी के कपड़ों के साथ हल्के फुल्के गर्म कपड़े रख लिए थे। मई  में दिल्ली की गर्मी सुनकर स्वेटर पर हाथ धरने का भी मन कैसे करता? बहरहाल शादी के साथ साथ मित्रों की मदद से जल्दी जल्दी में वीसा का आवेदन करवाया। यात्रा के ठीक एक दिन पहले शाम छः बजे वीसा मिला और समझिए हम लोग भागते दौड़ते जेट एयरवेज के जहाज पर मई  के आखिरी हफ्ते में दिल्ली से टोरंटों की ओर रवाना हो गए।

Glimpse of Niagara...पेड़ों के झुरमुट से गरजता नियाग्रा का विशाल जलप्रपात

सफ़र का पहला पड़ाव ब्रसल्स था जो कि पश्चिम यूरोपीय देश बेल्जियम की राजधानी है। ब्रसल्स से  टोरंटो की अगली उड़ान चार घंटे बाद की थी। पर यूरोपीय वीसा साथ नहीं था सो उस वक़्त तो हमें ब्रसल्स के ऊपर के नज़ारों से ही संतोष करना पड़ा जो मैं आपको यहाँ और यहाँ पहले ही दिखा चुका हूँ।

Aerial View : Brussels

टोरंटो में हम दिन के करीब दो बजे पहुँचे। विमान से बाहर निकले तो  जैसा भारत में अक्सर किया करते हैं, ट्राली की ओर नजरें दौड़ायीं ताकि जब तक बेल्ट पर सामान आए तब तक अपनी ट्राली के साथ हाज़िर हो जाएँ। दूर कतार में वो दिखीं भी। ट्राली एक रेल पर पंक्तिबद्ध रखी हुई थी। थोड़ी ही धक्के से खिसक गई पर किनारे आ कर ऍसी फँसी कि जितना भी जोर लगाए टस से मस ना हो। मेरी परेशानी को देख समझ भारतीय मूल का एक व्यक्ति पास आया और बोला भाई जी अब यहाँ एक डॉलर डालो तब ट्राली बढ़ेगी आगे। कनाडा में कोई चीज़ मुफ्त में नहीं मिलती।
टोरंटो एयरपोर्ट पर लगा ये बिलबोर्ड वहाँ की वैश्विक संस्कृति के बारे में बहुत कुछ कहता है। This billboard at Toronto airport gives true reflection of its world culture
जेब में कनाडियन डॉलर खुले तो थे नहीं सो झेंपते हुए कनाडा के इस पहले अनुभव के साथ आगे बढ़ गए। बाहर हमें नियाग्रा ले जाने के लिए पहले से ही आरक्षित गाड़ी तैयार थी। टोरंटो से नियाग्रा की दूरी मात्र एक सौ तीस किमी है। वहाँ जाने के लिए रेल और सड़क मार्ग से कई विकल्प मौजूद हैं। हम वहाँ रविवार को पहुँचे थे इसलिए  उस दिन सड़क मार्ग पर ज्यादा भीड़ होने की गुंजाइश नहीं थी इसीलिए हमने अपने लिए सड़क मार्ग वाला  विकल्प चुन रखा था ।

टोरंटो को नियाग्रा से जोड़ने वाली सड़क को महारानी एलिजाबेथ मार्ग (Queen Elizabeth Way : QEW) के नाम से जाना जाता है। टोरंटो से हैमिल्टन और सेंट कैथरीन के छोटे शहरों से गुजरते हुए ये रास्ता नियाग्रा तक पहुँचाता है। जैसी की उम्मीद थी बेहद व्यस्त रहने वाला ये मार्ग उस दिन खाली खाली सा ही था। एक बात जो अपने देश से अलग लगी वो ये कि यहाँ के नियम के मुताबिक दिन में भी गाड़ी की बत्तियाँ जला कर रखते हैं। 

Skybridge near Burlington Bay, Queen Elizabeth Way near Hamilton

हमारा आरक्षण हिल्टन ग्रुप के होटल डबल ट्री में था। अंग्रेजी भाषा में दिक्कत ना होते हुए भी हम परिचारिका को ये समझाने में असफल साबित हुए कि चूँकि अमेरिकन डॉलर की कीमत कनाडियन डॉलर की तुलना में  अधिक है इसलिए उसे निर्धारित कनाडियन डॉलर के किराये से विनिमय दर के आधार पर कम अमेरिकी डॉलर लेने चाहिए। जब तीन सज्जनों द्वारा दस मिनट समझाए जाने पर भी बात नहीं बनी तो हमने अमेरिकी डॉलर पहले विनिमय केंद्र से कनाडियन मुद्रा में बदलने की सोची। सामान वहीं छोड़ पास के केसिनो से कनाडियन डॉलर से हमारे समूह के सदस्यों ने अपनी जेबें गर्म कीं। परिचारिका को पहले दिन की पेशगी थमाई और चल पड़े लंबी यात्रा के बाद  कमरों में अपनी टाँगे सीधी करने।

होटल के ग्यारहवें तल्ले के अपने कमरे में जब हम दाखिल हुए तो शाम करीब आ चुकी थी। होटल की खिड़की से ही नियाग्रा जलप्रपात के पहले बहती हुई नदी दिखाई दे रही थी। ये जानकर कि नियाग्रा जलप्रपात हमारे होटल से पैदल चंद मिनटों के फासले पर है हमारी खुशी का ठिकाना ना रहा। 

Our hotel : Hilton Double Tree

सफ़र की थकान को एक घंटे में निबटाकर हम शाम के धुँधलके  में जलप्रपात की ओर निकल पड़े। सौ  कदम बढ़े होंगे कि दूर से पानी की विशाल धारा के नीचे गिरने से पैदा होता गर्जन हमें सुनाई देने लगा। यक़ीन नहीं आ रहा था कि जिस जलप्रपात के बारे में बचपन से सुनते आए थे उसके सामने अनायास ही यूँ खड़े हो जाएँगे।

नियाग्रा  नदी  के किनारे चलती सड़क पर अँधेरा छा चुका था। मुख्य सड़क पर आते ही दाँयी ओर घोड़े की नाल के आकार का जलप्रपात इंद्रधनुषी रोशनी से नहा रहा था। ऊँचाई से गिरती ये जलराशि बीच में एक ऐसी धुंध पैदा कर रही थी जिसके आर पार देखना मुश्किल था।

नियाग्रा जलप्रपात  Horse Shoe Fall illuminated in form of rainbow.


तो वहीं हमारे ठीक सामने इसी जलप्रपात का दूसरा हिस्सा भी दृष्टिगोचर हो रहा था। इस जलप्रपात के श्वेत जल के पीछे जो रोशनियाँ आपको दिख रही हैं वो अमेरिका की सीमा के भीतर आती हैं इसलिए नियाग्रा जलप्रपात के इस हिस्से को अमेरिकन फॉल्स भी कहते हैं ।

नियाग्रा जलप्रपात  : अमेरिकी हिस्सा, Niagara Falls : American  side of falls

नियाग्रा जलप्रपात  : पानी की सतरंगी धाराएँ , Niagara Falls : Close up of water streams

मनरंगी रे.. सतरंगी रे.. Enchanting lights at Niagara
जलप्रपात की रंगीनियों के बीच कुछ वक़्त बिता लेने के बाद हम हम आस पास के इलाक़ों की टोह  लेने निकले।  दिन की तीस डिग्री की गर्मी तेजी से शीतलता में बदल रही थी ।  पसरते अंधेरों को शहर की रौशनी किस तरह दूर करने में लगी हुयी थी ये आपको इन चीतों से समझ आ जायेगा.... 

नियाग्रा जलप्रपात कनाडा: रात की रोशनी में जगमगाते होटल व कैसिनो Casino @Niagara 

नियाग्रा जलप्रपात को पीछे से आती नदी से बनते हुए अगर देखना हो तो इस Skylon के ऊपर बने रेस्टाँ में भोज करना होगा। 

और ये है नियाग्रा की मशहूर चरखी Giant Wheel @Niagara
नियाग्रा की इस रात की चकाचौंध को देखते हुए जब लौटने लगे तो पता चला कि वहाँ आतिशबाजी भी होनी है। बाकी पर्यटकों के साथ हम भी उसे देखने के लिए रुक गए। जो नज़ारे दिखे उनमें से कुछ आपके सामने हैं..

रात की आतिशबाजी Fireworks @ Niagara Falls

रात की आतिशबाजी Fireworks @ Niagara Falls

नियाग्रा में हमें चार दिन और रहना था। दिन में तो तकनीकी कामों में उलझन था पर घूमने के लिए सुबह और शामें हमारे पास थीं। नियाग्रा और उसके आस पास के इलाकों में हमने इन चार दिनों में क्या देखा वो आपके सामने होगा इस श्रंखला की अगली कड़ियों में..

नियाग्रा की श्रंखला में अब तक 

अगर आपको मेरे साथ सफ़र करना पसंद है तो फेसबुक पर मुसाफ़िर हूँ यारों के ब्लॉग पेज पर अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराना ना भूलें। मेरे यात्रा वृत्तांतों से जुड़े स्थानों से संबंधित जानकारी या सवाल आप वहाँ रख सकते हैं।

18 comments:

  1. आपके सहारे कनाडा का दृश्यावलोकन भी कर लिया।

    ReplyDelete
    Replies
    1. ये तो शुरुआत है। अभी तो आपको इस जलप्रपात के साथ पूरे शहर के और भी नजारे दिखाने हैं।

      Delete
  2. बहुत बढ़िया,पिछले साल अमेरिका की यात्रा के दौरान ठण्ड के कारण हमलोग नियाग्रा के दर्शन नहीं कर पाये थे आपने करवा दिये,वैसे मैंने सुना है कि अगर देखना है तो कनाडा से देखो और अगर महसूस करना है तो अमेरिका से करो,आप बेहतर बता सकते है .ट्रॉली वाली बात से वाशिंगटन में अपनी हालात याद आ गयी ,बहुत बहुत धन्यवाद आपका

    ReplyDelete
    Replies
    1. "अगर देखना है तो कनाडा से देखो और अगर महसूस करना है तो अमेरिका से करो"

      दोनों ओर से देखने की अपनी खूबियाँ होंगी। मैंने अमेरिका की तरफ जा कर तो देखा नहीं पर हाँ कनाडा में जो महसूस किया वो चित्रों और आलेखों के माध्यम से आप तक पहुंचाने की कोशिश जरूर करूँगा।

      Delete
  3. भागते दौडते पहुंचे तो आप

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ सो तो है अगर वक़्त पर वीसा नहीं मिलता तो यात्रा की शुरुआत ही नहीं हो पाती।

      Delete
  4. मुझे ऐन इवनिंग इन पॅरिस का क्लाईमेक्स याद दिला दिया। वह रिवोल्विंग रेस्तराँ तब भी था।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सच में दिलीप जी ! देखना पड़ेगा तब तो वो दृश्य :)

      Delete
  5. thoroughly enjoyed the trip :-)

    anu

    ReplyDelete
    Replies
    1. जानकर खुशी हुई :)

      Delete
  6. AAye bhi aur gaye bhi wo- aur humko koi khabar bhi nahi

    ReplyDelete
    Replies
    1. फेसबुक वॉल पर जोर शोर से खबर की थी। फोटू भी लगाई थी वहाँ पहुँचने की। हो सकता है तब आप सक्रिय ना रहे हों। कार्यक्रम अनायास बना। फोन ले नहीं गए थे और ना ही आपका वहाँ का नंबर था।

      Delete
  7. दिन के पूरे उजाले में, अच्छे मौसम में भी, गाड़ियों के लाईट्स जला कर रखनें का कोई फायदा है क्या..??

    ReplyDelete
    Replies
    1. मुझे तो बड़ा अज़ीब लगा फिर थाइलैंड में भी यही प्रथा देखी। बाद में पता चला कि स्कैंडेनेवियाई देशों में दिन में अचानक अँधेरा हो जाने की वज़ह से ये नियम लागू किया था। हालांकि कनाडा में वैसी स्थिति नहीं है पर अध्ययन से पाया गया कि ऐसा करने से दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आती है सो वहाँ भी ये लागू कर दिया गया।

      Delete
  8. manish your views picture also good if you send with map & rate list due to knoledge. i am watching your all post

    ReplyDelete
  9. जिन बन्धुओं ने वेनिस की यात्रा की है, उसके बारे में बताएँ।

    ReplyDelete

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails