शनिवार, 14 जुलाई 2018

TVS Jupiter : एक अग्रणी उत्पाद के अंतिम रूप में आने की कहानी मेरी जुबानी ! Brand development story of a flagship product !

अपने जीवन में हम कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली चीजें आखिर बनती कैसे हैं और उन्हें अपने अंतिम रूप में लाने के पहले कितनी मेहनत मशक्कत की जाती है? ऐसे ही रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली एक वस्तु है हमारा दुपहिया वाहन जिसके बिना एक मध्यमवर्गीय परिवार का काम सुचारु रूप से चल ही नहीं सकता। इसीलिए ब्लॉगरों की सबसे बड़ी संस्था इंडीब्लॉगर के सौजन्य से जब TVS Motor Company ने अपने अग्रणी उत्पाद TVS Jupiter के बारे में बताने के लिए तमिलनाडु में अपने होसूर स्थित संयंत्र में आने का आमंत्रण भेजा तो मैंने उसे सहर्ष स्वीकार कर लिया। 
कर्नाटक के मानसूनी रंग
होसूर में TVS का ये संयंत्र बिल्कुल तमिलनाडु और कर्नाटक की सीमा पर स्थित है। बेंगलुरु से होसूर की दूरी महज चालीस किमी है पर जब आपका सामना वहाँ के मंथर गति से चलते अतिव्यस्त ट्राफिक के साथ होगा तो ये दूरी सौ किमी से कम की नहीं लगेगी। सुबह सुबह हम इस ट्राफिक का शिकार हुए और नतीजन अपने गंतव्य तक पहुँचते पहुँचते हमें एक घंटे से भी ज्यादा की देरी हो गयी। इससे पहले भी मैंने इस तरह के आयोजनों में हिस्सा लिया है पर इस आयोजन की खास बात ये थी कि इसमें सिर्फ भारतीय भाषाओं के ब्लॉगरों को आमंत्रित किया गया था, यानि हिंदी के आलावा तमिल और कन्नड़ भाषी ब्लॉगर इस सफ़र में हमारे सहयात्री थे। ये इस बात का द्योतक है कि आज कंपनियाँ ये समझ रही हैं कि अपने ग्राहकों तक पहुँचने के लिए उनसे उनकी भाषा में बात करनी होगी।


होसूर के पास हम पहुँच ही रहे थे कि हमारी बस ने गलती से एक ग्रामीण इलाके से होकर जाने वाली सड़क का मोड़ ले लिया। ये एक तरह से अच्छा ही हुआ क्यूँकि बाहर का नज़ारा एकदम से बदल गया। कर्नाटक की लाल मिट्टी और हरे भरे खेत और काले बादल मिलकर प्रकृति की मोहक छवि दिखला ही रहे थे कि अचानक इनके साथ नारियल पेड़ों की लंबी कतार का खूबसूरत परिदृश्य  मन को आनंदित कर गया।

ये चला ब्लॉगरों का जत्था बेंगलुरु से होसूर की ओर

जैसी ही हम कर्नाटक की सीमा पार कर होसूर पहुँचे TVS का संयंत्र सामने आ गया। मैं अपने काम के सिलसिले में कई संयंत्रों में गया हूँ पर इतना हरा भरा प्लांट मैंने पहली बार देखा। साथ ही अंदर की स्वच्छता देख कर मन प्रसन्न हो गया। कार्यक्रम की शुरुआत में हमें बताया कि TVS Jupiter ब्रांड को बनाने के पहले मार्केटिंग टीम ने किस तरह से बाजार का अध्ययन किया। उनके समक्ष मुख्य मसला था कि समाज का कौन सा वर्ग इस स्कूटर का इस्तेमाल करेगा, वो किन बातों के लिए इसका प्रयोग करेगा और बाकी प्रतिद्वंदियों के रहते हुए उसे ऐसी क्या ज्यादा सहूलियतें दी जाएँ कि वो स्कूटर खरीदने जाए तो TVS Jupiter का चुनाव करे।

TVS Jupiter  ब्रांड के इस रूप में आने की कहानी बताते अधिकारी

बाजार के सर्वेक्षण से जो नतीजे निकले उसके बाद ये निर्णय लिया गया कि इसे ज्यादातर तीस से पैंतालीस साल के पुरुष अपने परिवार की सारी छोटी बड़ी जरूरतों के लिए इस्तेमाल करेंगे। उनकी आवश्यकताओं के हिसाब से  110 cc और  7.88 BHP का शक्तिशाली इंजन चुना गया ताकि अगर स्कूटर fully loaded  भी रहे तो उसकी गति और Pickup से कोई समझौता ना हो।  ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए पैर रखने और सीट के नीचे सामान रखने की जगह में इज़ाफा किया गया। पेट्रोल भरवाते वक़्त सीट उठानी ना पड़े इसलिए कार की तरह बाहर ही फिलिंग प्वाइंट बनाया गया। फिर बात आई उसके रूप रंग की क्यूँकि अधिकतर उपभोक्ता चाहते थे कि वो ऐसे आकर्षक स्कूटर के स्वामी बने जिस पर उन्हें गर्व हो। उनकी पसंद के हिसाब से स्कूटर का बाहरी आकार, सीट और रंगों की विविधता तय की गयी।

TVS की पाठशाला

साल 2013 में ये स्कूटर बाजार में लाया गया और आज अन्य स्कूटरों की तुलना में सबसे तेजी से पाँच सालों में ये पच्चीस लाख उपभोक्ताओं की पसंद बन गया है। TVS ने ज्यादा का फायदा की अपनी टैगलाइन को घर घर तक पहुँचाने के लिए अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एम्बैस्डर बनाया। 2017 में इसके बाहरी रूप को क्लासिक वर्जन में औेर सँवारा गया और डिकी में USB Charging port की सुविधा भी दे दी गयी। इस ब्रांड को इस रूप में लाने वाले अभियंताओं की खुशी तब दोगुनी हो गयी जब साल 2018 में J. P. Power ने  Most appealing executive scooter के लिए TVS Jupiter को  चुना


हिंदी, कन्नड़ और तमिल भाषाओं के ब्लॉगर
स्कूटर के बारे में ये सारी जानकारियाँ लेने के बाद ब्लॉगरों के समूह को उस संयत्र के अंदर ले जाया गया जहाँ स्कूटर के साथ मोपेड का निर्माण चल रहा था। सारे कर्मचारी अपने अपने काम में व्यस्त थे। मशीनिंग और पेंट विभाग में बारीक काम के लिए रोबोट्स और सी एन सी मशीनों का व्यापक इस्तेमाल हो रहा था। मशीनों और रोबटों को बिना किसी मानवीय नियंत्रण के इस तरह काम करते देखना एक रोचक अनुभव था। महिलाएँ, कामगारों के समूह का एक अहम हिस्सा बने इसलिए कंपनी ने पूरे कार्मिकों में करीब एक तिहाई नियुक्ति महिलाओं की ही की है। इंजन एसेंबली में तो पूरे आत्मविश्वास से काम करती हुई वो बहुतायत में दिखीं। आख़िर में हम फाइनल एसेंबली विभाग में पहुँचे जहाँ हर मिनट में करीब दो स्कूटर बन के निकल रहे थे और उसके बाद उनका परीक्षण हो रहा था।

कैसी लगी आपको मेरी ये वेशभूषा 😂 ?
पर असली आनंद तो तो तब आया जब हमें स्कूटर की टेस्ट ड्राइव करने के लिए टेस्ट ट्रैक ले जाया गया। आख़िर हमें स्कूटर की इतनी खूबियों के बारे में बताया गया था पर उनमें से कुछ का तो ख़ुद अनुभव तभी हो सकता था जब उसकी सवारी की जाए।

टेस्ट ड्राइव को तैयार
पहले हमें ट्रैक में प्रयोग होने वाले रास्ते से अवगत कराया गया। फिर किसी अनहोनी को टालने के लिए सिर से पैर तक सुरक्षा कवचों से लैस कर दिया गया। यूँ कह लीजिए कि हमारी वेशभूषा ऐसी थी कि दूर से पहचानना भी मुश्किल हो गया। घुमावदार रास्तों से गुजरते ट्रैक के हम सभी ने दो चक्कर लगाए। टेस्ट ड्राइव करने के बाद मुझे ऐसा महसूस हुआ कि यह स्कूटर काफी संतुलित है और इसका पिक अप भी बेहतरीन है। इस  श्रेणी के स्कूटरों के बारें में एक शिकायत इनकी कमजोर फाइबर बॉडी का होना है। वहीं अगर पूरी फ्रेम ही धातु की बना दी जाए तो गाड़ी का वजन काफी बढ़ जाता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए TVS ने स्कूटर के उन हिस्सों को धातु का बनाया है जो गिरते वक़्त सड़क के संपर्क में सबसे पहले आते हैं। इस स्कूटर से जुड़ी अन्य तकनीकी जानकारी आप यहाँ से ले सकते हैं

TVS Motor Company के अधिकारियों के साथ
विदा लेने के पहले हमारी मुलाकात संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों से हुई। हमने स्कूटर का इस्तेमाल करने वालों की अपेक्षाओं से उन्हें अवगत कराया। बाहर मौसम तेजी से करवट ले रहा था। काले बादलों की खेप आने वाली वर्षा का संकेत कर रही थी। वापस उसी ट्राफिक से गुजरना था तो हम सबने TVS Jupiter की टीम से विदा ली।

आशा है कि एक स्कूटर के ब्रांड के रूप में स्थापित होने की ये प्रक्रिया आपको रोचक लगी होगी। अगर आपको मेरे साथ सफ़र करना पसंद है तो Facebook Page Twitter handle Instagram  पर अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराना ना भूलें। मेरे यात्रा वृत्तांतों से जुड़े स्थानों से संबंधित जानकारी या सवाल आप वहाँ रख सकते हैं।

17 टिप्‍पणियां:

  1. अलग तरह की घुमक्कड़ी

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ तकनीक के साथ साथ आपको ऐसी जगहों में जाकर वहाँ के लोगों की कार्य संस्कृति का भी बोध होता है और बतौर लेखक आप अपने अनुभवों को समृद्ध करते हैं।

      हटाएं
  2. अपने आस-पास की चीजों को हम तब तक नहीं समझ पाते हैं जब तक उनसे करीब से न मिल लें. टीवीएस जैसी कम्पनियों की ये अनूठी पहल है कि वे अपने उत्पादों के बारे में अपने ग्राहकों तक उनकी भाषा में ही जानकारी पहुंचाने का प्रयास कर रही हैं. अच्छा लगा टीवीएस की कहानी आपकी जुबानी सुन कर !

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ मुझे भी आश्चर्य मिश्रित खुशी हुई जब मुझे पता लगा कि एक दक्षिण भारतीय राज्य की कंपनी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सिर्फ भारतीय भाषाओ् के ब्लॉगरों को बुलाया गया । ये हिंदी और अन्य आंचलिक भाषाओं के ब्लॉगरों के लिए भविष्य का शुभ संकेत है।

      मैंने अपनी सबसे पहली नौकरी एक आटोमोबाइल कंपनी से शुरु की थी। तब से अब तक के तकनीकी बदलावों और कार्य में महिलाओं की बढ़ती सहभागिता मेरी समझ को इस दिशा में विकसित करने के दो प्रमुख बिंदु रहे।

      हटाएं
  3. interesting information about tvs jupiter with beautiful wordings thanks to sharing

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. TVS Jupiter से जुड़े इस आलेख को पसंद करने के लिए शुक्रिया !

      हटाएं
  4. वाह! अपरिहार्य कारणों से मैं नहीं आ पाया जिसका अफ़सोस रहेगा. वैसे यह स्कूटर अपने सेगमेंट में नं 1 है.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अरे आपसे प्रत्यक्ष मुलाकात का एक अवसर जाता रहा। ब्लागिंग के शुरुआती दिनों के सहयात्री विवेक रस्तोगी से यहीं पहली बार मुलाकात हुई।

      हटाएं
  5. कलात्मक आलेख, जानकारी से भरपूर, नये खरीदारो के लिये।

    जवाब देंहटाएं
  6. ये घुम्मकड़ी थोडा हटके है मनीष भाई

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ बिल्कुल मेरे लिए भी ये अलग तरह का अनुभव था।

      हटाएं
  7. बहुत ही बेहतरीन जानकारी .....

    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत ही सुन्दर जानकारी , मोटिवेट कर रहा है ये आर्टिकल कुछ अलग सोचने के लिए

    जवाब देंहटाएं
  9. बहुत अच्छा लेख। हमारे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं