सोमवार, 8 जून 2009

चित्र पहेली 3 का उत्तर और कहानी समुद्र में तैरने वाले हाथी 'राजन' की

आपको याद होगा कि छोटी कक्षाओं में पढ़ते वक्त जब हम जानवारों से पहला परिचय प्राप्त करते थे तो साथ ही ये भी पढ़ाया जाता था कि इन जानवरों के रहने का स्वाभाविक स्थान क्या है? जैसे शेर माँद में रहता है, घोड़ा अस्तबल में और हाथी जंगल में..। पर जब भारत के किसी भाग में घूमते घामते आप ये पाएँ कि हाथी समुद्र में चल रहे हैं तो क्या आप अचानक ही विस्मित नहीं होंगे। ज़रा नीचे देखिए तो..



अब ये चित्र तो आपने देख लिया। अब ये बताइए कि ये दृश्य भारत के किस समुद्री तट का है ? और आखिर हाथी जंगल छोड़कर समुद्र में क्या करने आ गए? आशा है जिस तरह पिछली बार काले ऊँटों का रहस्य आपने पता लगाया था ये गुत्थी भी आप सहजता से सुलझा लेंगे। हमेशा की तरह आपके जवाब और टिप्पणियाँ माडरेशन में रखे जाएँगे ताकि आप बिना किसी पूर्वाग्रह के अपना मत व्यक्त कर सकें। पहेली का सही उत्तर 8 जून की सुबह इसी पोस्ट में बताया जाएगा।


8.06.09

इस बार की पहेली बिना किसी संकेत के दी गई थी, इसलिए आप सब के लिए थोड़ी जटिल हो गई। दरअसल ये जगह है हैवलॉक द्वीप की एलिफैंट बीच (Havelock's Elephent Beach)हैवलॉक द्वीप की सुंदरता के बारे में तो विस्तार से आप सब को पहले भी बता चुका हूँ। जैसा कि राज भाटिया जी ने कहा कि कई जगहें ऍसी होती हैं जहाँ जंगल से सटे समुद्र तट हो सकते है और अंडमान में ऍसा कई इलाकों में अभी भी संभव है क्योंकि आदिम जनजातियों की सुरक्षा के लिए उनके प्राकृतिक परिवेश को नष्ट नहीं किया गया है।

हाथियों का प्रयोग अंडमान में काफी अर्से से लकड़ी के बड़े बड़े लठ्ठों को जंगल से कस्बों तक लाने में किया जाता था। समय के साथ कई द्वीपों में जंगल काटने की मनाही कर दी गई जिसके फलस्वरूप जो हाथी इस कार्यविशेष के लिए उन द्वीपों में लाए गए थे वे बेरोजगार हो गए।

इसी हालत में हैवलॉक पर दूसरे द्वीप से एक ऍसा ही हाथी को लाया गया जिसका नाम था राजन। इस द्वीप पर आने के पहले ही राजन की संगिनी की मौत कोबरा के काटने से हो गई थी। अपनी सहचरी के इस तरह चले जाने का ग़म राजन को कुछ दिन सालता रहा। पिछले आठ सालों से राजन इस द्वीप के जंगलों में घूमता रहा है पर दो नई बातें जो उसकी जिंदगी में हुई हैं वो ये कि वो समुद्र मैं तैरने की कला सीखने और उसे सबके सामने प्रदर्शित करने की वज़ह से से विदेशी पर्यटकों में खासा प्रसिद्ध हो गया है और अब उसके समूह में दो हथनियाँ भी शामिल हो गई हैं जिन्हें वो अपने साथ रखता है। सामान्यतः इस तट पर पर्यटकों को स्नॉरकलिंग (snorkelling)। के लिए लाया जाता है ताकि यहाँ समुद्र के नीचे के अद्भुत कोरल को वे देख सकें।



तो ये तो थी कथा राजन की। अब आते हैं जवाबों की ओर। आप सबने अनुमान केरल और तामिलनाडु के तटों का लगाया। खैर सही उत्तर के पास तो आप नहीं पहुँच सके पर कुछ मज़ेदार जवाब जरूर मिले मसलन ज़ाकिर अली रजनीश को ये समुद्र के पानी में गर्मियों की छुटिटयॉं मनाते हाथी युगल नज़र आए वहीं अजय कुमार झा ने लिखा ...हाथी तो पक्का बसपा के ही हैं......हाँ समुद्र तट अनाद्रमुक का ..या इनके ही किसी भाई बंधु का हो सकता है।

आप सभी का अनुमान लगाने के लिए हार्दिक धन्यवाद !

12 टिप्‍पणियां:

  1. फिर एक पहेली।

    समुद्र के पानी में गर्मियों की छुटिटयॉं मनाता हाथी युगल।

    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }

    जवाब देंहटाएं
  2. तस्वीर सुन्दर है. जगह भी उतनी ही सुन्दर होगी. कहाँ है, यह नहीं पता.

    जवाब देंहटाएं
  3. मुझे तो केरल लग रहा है. ये क्या कर रहे हैं ? ये तो वही बता सकते हैं :)

    जवाब देंहटाएं
  4. सही कहा संजय भाई ये समुद्र तट वाकई भारत के खूबसूरत समुद्र तटों में से एक माना जाता है।

    जवाब देंहटाएं
  5. अजी मुझे तो यह तामिलनाडु का तट लगता है, ओर तट के साथ लगता जंगल, वेसे मै कभी गया नही इस तरफ़, बाकी हाथी जंगल मै तो रहते ही है, ओर जंगल के साथ समुंदर भी तो हो सकता है

    जवाब देंहटाएं
  6. What a picture, no idea baout your question though!

    जवाब देंहटाएं
  7. sunami mein jungle bhi samundar ban gaya tha wahi ka photo ho sakta hai, jo ped or pahad bataya hia wo samandar ke pas nahin ho sakta

    जवाब देंहटाएं
  8. प्रकृति सभी को आनन्दित करती है चाहे हाथी हो या इन्‍सान . लगता है यह मनोरम दृष्‍य केरल के समुद्र तट का है , जहां नहाने को मन करता है .

    जवाब देंहटाएं
  9. हाथी तो पक्का बसपा के ही हैं......हाँ समुद्र तट अनाद्रमुक का ..या इनके ही किसी भाई बंधू का हो सकता है...पहेली बूझ ली..

    जवाब देंहटाएं
  10. हमारी बेटी को ये हाथी पसंद आए जी।

    जवाब देंहटाएं

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails