मंगलवार, 27 नवंबर 2012

चित्र पहेली 21 : क्या आप हिमालय प्रेमी हैं? तो फिर पहचानिए इस चोटी को !

हिल स्टेशन तो हम सभी कभी ना कभी जाते ही रहते हैं। किसी भी पर्वतीय स्थल में जाइए वहाँ आपको देखने की जगहों की सूची में भांति भांति के View Points जरूर मिल जाते हैं। कम ऊँचाई वाली जगहों में अक्सर इन विशेष बिंदुओं से उस जगह का सूर्योदय (Sunrise Point) या सूर्यास्त (Sunset Point) देखा जा सकता है। 

पर ज्यादा ऊँचाई वाले पर्वतीय स्थलों में हमारी रुचि सूर्योदय या सूर्यास्त देखने के आलावा हिमआच्छादित पर्वतीय शिखरों को देखने की भी होती है। और अगर आपकी जानकारी इतनी हो कि आप बर्फ से ढकी इन चोटियों को देख कर ही पहचान लें तो बात ही क्या ! वैसे हिमालय पर्वत श्रृंखला से सबसे करीबी सामना तो उत्तरी सिक्किम की ओर जाते वक़्त हुआ था। पर पर्वतीय चोटियों को पहचानने का चस्का पिछले साल कौसानी जाने पर हुआ। इसलिए पिछले महिने जब Blogger's Conference के सिलसिले में   मसूरी के निकट कानाताल गया तो इस बार भी ये कोशिश जारी रही। कानाताल (Kanatal) और फिर टिहरी ( Tihri) जाते वक़्त चोटियाँ तो खूब दिखीं पर उनके नाम जानने में ज्यादा सफलता हाथ नहीं लगी। कई बार तो स्थानीय लोगों ने एक ही चोटी के अलग अलग नाम बता कर और संशय में डाल दिया।

ख़ैर मैंने चित्र खूब खींचे और वापस लौटकर नेट पर छानबीन की तो एक एक कर सारे खींचे चित्रों में दिख रहे पर्वत शिखरों के नाम के पीछे से पर्दा उठता गया। 

गढ़वाल हिमालय की इन खूबसूरत चोटियों के बारे में तो अगली पोस्ट में आप सबको विस्तार से बताऊँगा पर यदि आप अपने आप को हिमालय प्रेमी मानते हों तो ज़रा ये तो बताइए कि नीचे दिख रहे तीखी ढाल और घुमावदार आकार वाले शिखर का नाम क्या है ? विस्तार से उत्तर जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।


मुसाफिर हूँ यारों हिंदी का एक यात्रा ब्लॉग

27 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. मृत्युंजय ये नंदा देवी नहीं है!आप जब मसूरी से टिहरी की ओर अगर जाएँ तो इस चोटी को देखना ना भूलिएगा।

      हटाएं
  2. उत्तर
    1. मैं नीलकंठ तो बादलों की वज़ह से नहीं देख पाया । नीलकंठ को धनौल्टी से साफ मौसम में देखा जा सकता है। पर ये चोटी उसी मार्ग पर टिहरी की ओर जाने पर दिखती है।

      हटाएं
  3. पता नहीं, पर है बड़ा सुन्दर..

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. पूरी हिमालय पर्वतश्रृंखला ही बेहद सुंदर है प्रवीण !

      हटाएं
  4. मनीष भाई.....
    इस चोटी का नाम हैं त्रिशूल पर्वत ....जो कौसानी से नजर आता हैं.....|

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ये त्रिशूल भी नहीं है रीतेश। दरअसल मैं सब से इसी जवाब की आशा कर रहा था और पिछले साल कौसानी में त्रिशूल को पास से देखने के बाद मुझे भी इसे जूम से देखने पर उससे मिलती जुलती लगी। पर जैसा कि मैंने आपको संकेत के तौर पर बताया कि ये चित्र गढ़वाल हिमालय का है और टिहरी के पास लिया गया है । बहरहाल अनुमान लगाने के लिए षन्यवाद।

      हटाएं
  5. उत्तर
    1. शुक्रिया आलोक इस छवि को पसंद करने के लिए !

      हटाएं
  6. उत्तर
    1. sorry..its difficult..I heard about one peak Nilkanth....may be it is that!..i quit before i lose any money!!

      हटाएं
    2. You are close ..on a clear day Neelkanth is visible just 35 km away from the place where this pic was taken. Though I could not see Neelkanth due to cloudy sky in this trip.

      हटाएं
  7. उत्तर
    1. डा. साहब उत्तर से काफी पास रहे आप :)

      हटाएं
  8. उत्तर
    1. प्रेमलता जी एवरेस्ट तो नेपाल से ही दिख सकती है।

      हटाएं
  9. आप सबने इस कठिन प्रश्न के कई अनुमान लगाए। कुछ तो उत्तर के बेहद करीब थे। दरअसल गढ़वाल हिमालय की ये चोटी जोनली के नाम से जानी जाती है। इसके पश्चिम में गंगोत्री समूह की तीन चोटियाँ और श्रीकंठ पर्वत है जबकि पूर्व में जोगिन , भृगुपंथ और थलयसागर जैसी चोटियाँ हैं। एक बार फिर आप सब का अनुमान लगाने के लिए हार्दिक धन्यवाद !

    जवाब देंहटाएं

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails