शनिवार, 27 मार्च 2010

चित्र पहेली 12 का उत्तर : आइए जानें इस रसातल की सच्चाई..

पिछली चित्र पहेली के उत्तर में तरह-तरह की प्रतिक्रियाएँ आयीं। कुछ लोगों को लगा की ये चित्र कंप्यूटर की कलाकारी है, कुछ ने देखते ही हथियार डाल दिए पर तीन लोगों के जवाब एकदम सही निकले। तो आइए पहले जानते हैं इस रसातल के पीछे छुपे रहस्य के बारे में।

चित्र सौजन्य


दरअसल ये जगह है मोंटीसेलो डैम (Monticello Dam) जो कि कैलीफोर्निया में स्थित है। इस रसातल को वहाँ के लोग ग्लोरी होल (Glory Hole) के नाम से बुलाते हैं। तो आखिर क्या है ये ग्लोरी होल? ग्लोरी होल कंक्रीट का बना एक विशाल छिद्र है जिसका प्रयोग मोंटीसेलो डैम का जलस्तर बढ़ने पर डैम को तेजी से खाली करने के लिए किया जाता है। चित्र पहेली में जो पानी में भयंकर भँवर बना दिखाई पड़ा था वो इस छिद्र से नीचे कंक्रीट टनल के ज़रिए जाते पानी की तसवीर है।

93 मीटर गहरे और 312 मीटर लंबे मोंटीसेलो डैम को 1953 से 1957 के बीच बनाया गया था। इस डैम के एक तरफ पानी रोकने से जिस झील का निर्माण हुआ उसका नाम बेरीयेस्सा झील (Berryessa Lake) है। ये झील कैलीफोर्निया की दूसरी सबसे बड़ी झील है। ग्लोरी होल से 1370 घन मीटर पानी मात्र एक सेकेंड में छोड़ा जा सकता है। इस कंक्रीट छिद्र के मुँह का व्यास 27 मीटर है जो नीचे जाकर और कम हो जाता है। पिछली पोस्ट पर संजय भाई इसमें झाँकने की बात कर रहे थे पर पानी खाली होते समय इस छिद्र के पास फटकने की भी मनाही है। छिद्र से सीधे नीचे जाता पानी डैम की तलहटी से कुछ यूँ निकलता है..

(चित्र सौजन्य: विकीपीडिया)

गर्मी के दिनों में जब झील का जलस्तर कम हो जाता है तो ये कंक्रीट टनल बाहर से कुछ इस तरह की दिखाई देती है।


(चित्र सौजन्य)

पानी नहीं तो कोई डर भी नहीं। नतीजा ये कि इस मौसम में इसके निकास के अंदर घुसकर साइकिल सवार बाइकिंग का भी मजा लेते हैं।

वैसे आप के मन में ये विचार जरूर आ रहा होगा कि गलती से अगर कोई इस छिद्र के सामने बहता हुआ आ गया तो उसका क्या हाल होगा। वास्तव में ऍसा शायद आज तक नहीं हुआ लेकिन वर्ष 2004 में लेखक Mark Travais ने एक उपन्यास लिखा था Intent to Defraud जिसकी नायिका जेनिफर की मृत्यु इसी छिद्र में डूबने से होती है। उपन्यास की शुरुआत में ही इस छिद्र के पास जाती युवती के डूबने का रोंगटे खड़ा कर देने वाला विवरण है। इसे आप यहाँ से पढ़ सकते हैं। गिरते पानी की धार को महसूस करना चाहें तो ये वीडियो देखें।





इस पहेली का सबसे पहले सही हल बताया सीमा गुप्ता जी ने। सीमा गुप्ता जी को हार्दिक बधाई। समीर लाल और अभिषेक ओझा भी सही जवाब तक पहुँचे पर थोड़ी देर से। बाकी लोगों को भी अनुमान लगाने के लिए हार्दिक आभार।

7 टिप्‍पणियां:

  1. Thanks for telling the answer, could never have guessed it.

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत अच्‍छी जानकारी .. धन्‍यवाद !!

    जवाब देंहटाएं
  3. सीमा गुप्‍ता जी को बधाई !!

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत अच्‍छी जानकारी .. धन्‍यवाद !!

    जवाब देंहटाएं
  5. सीमा जी को बधाई.

    अभिषेक ओझा जी को बधाई तो तीसरी बाई डिफॉल्ट हमको तो है ही. :)


    बढ़िया ज्ञानवर्धक जानकारी.

    जवाब देंहटाएं
  6. अर्चनामार्च 30, 2010

    रोचक , ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए बहुत -बहुत धन्यवाद !!!

    जवाब देंहटाएं

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails