बुधवार, 26 दिसंबर 2012

Make My Trip की नई SMS सेवा (New SMS service from Make My Trip)......

0यात्रा के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आपके मोबाइल में सिगनल तो रहता है पर इंटरनेट कनेक्शन की रफ्तार कछुए से भी बदतर होती है। ऐसी अवस्था में कई बार समय पर जरूरी जानकारियों से हम वंचित रह जाते हैं। आपने पहले भी ट्रैवेल वेब साइट Make My Trip का प्रयोग Indian Airlines, Indigo Airlines, Jet, Go  आदि एयरलाइन कंपनियों से जुड़ी जानकारी के लिए किया होगा।हाल ही में मेक माई ट्रिप डॉट कॉम (Make My Trip) ने एक नई सेवा शुरु की है जिसमें SMS पर ही यात्रा संबंधी उपयोगी जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती हैं। यात्रा से जुड़ी इस सेवा का नाम @mmt है जिसे txtweb platform पर तैयार किया गया है।



तो आइए जानते हैं कि आखिर मोबाइल से @mmt सेवा का उपयोग आप कैसे कर सकते हैं? @mmt सेवा का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको 9266592665 पर SMS करना पड़ता है। इस SMS पर आप तरह तरह की जानकारी ले सकते हैं।  मसलन अगर आपको  किन्हीं दो शहरों (उदहारण के लिए दिल्ली से जयपुर) के बीच की दूरी जाननी हो, तो SMS  में आपको लिखना पड़ेगा

@mmt.dist from Delhi to Jaipur

और ये दूरी जवाबी SMS में सेकेंड्स के भीतर आपकी स्क्रीन पर होगी।
दो शहरों के बीच जाने के तरीकों के बारे में आप इस तरह सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

@mmt.how2go Mumbai,Chandigarh

यदि आप सड़क मार्ग से यात्रा कर रहे हैं तो गूगल मैप्स (Google Maps) की तरह ही ये SMS सेवा आपको अपने गन्तव्य तक का दिशा ज्ञान भी देती है।

@mmt.directions  Patna to Ranchi

वैसे हम सभी Make My Trip की वेब साइट का प्रयोग  दो शहरों के बीच उपलब्ध विमानों की समय सारणी और किराए या फिर Flight Status को जानने के लिए करते हैं। यही काम आप 9266592665 पर SMS कर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपमे मोबाइल पर नीचे की तरह संदेश टाइप करना पड़ेगा।

@mmt.search from Delhi to Ranchi on 1.12.2012

यही नहीं कि अगर आप विदेश जा रहे हों तो उस देश से जुड़ी वीसा संबंधी नियमों की जानकारी भी एक SMS करने से तुरंत आपकी स्क्रीन पर होती है।

@mmt.visa Japan

यही नहीं,  विमानों के विलंब या समय से होने की स्थिति, किसी शहर के दर्शनीय स्थानों, वहाँ के होटलों और रेस्टोरेन्ट की सूचना और तमाम अन्य जानकारी भी आप इस SMS सेवा से ले सकते हैं।  सेवा का उपयोग करने के पहले उसके नियमों और शर्तों को सरसरी निगाह से देख लें।

इस सेवा का प्रयोग करते समय आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर द्वारा तय किए गए सामान्य SMS शुल्क ही देना होगा। ये बात ध्यान रहे कि आपके मोबाइल पर  SMS पर उपलब्ध अन्य सेवाओं की तरह ही इस सेवा का उपयोग करते समय आपको Make My Trip की सहयोगी कंपनियों से promotional  SMS आ सकते हैं। और हाँ अगर आप इस सेवा से संतुष्ट ना हों तो जब चाहें तब आप उसी नंबर पर stop लिखकर उसे  बंद भी करा सकते हैं।  मुसाफिर हूँ यारों  हिंदी का एक यात्रा ब्लॉग

4 टिप्‍पणियां: